A Review Of अनिद्रा से हैं परेशान तो अपनाएं यह उपाय

Wiki Article



गर्भावस्था के दौरान, महिला के शरीर में कई बदलाव होते हैं जैसे प्रोजेस्टेरोन में वृद्धि या नए जीवन के विकास को समायोजित करने के लिए सक्रिय चयापचय। परिवर्तन जो मदद कर सकते हैं जैसे:

हां, अच्छी खबर यह है कि ज्यादातर मामलों में अनिद्रा (नींद न आना) को ठीक किया जा सकता है। आपको ओवर द काउंटर दवाएं लेने या अपने डॉक्टर से मिलने की ज़रूरत नहीं है जब तक कि यह बहुत गंभीर न हो। अपनी जीवनशैली में थोड़े से बदलाव करके ही आप अपनी समस्याओं से निजात पा सकते हैं। अंतर्निहित कारणों का पता लगाकर आप उस पर काम कर सकते हैं।

घरों के किचन में अक्सर सफेद सिरका होता है। ऐसे में अगर आप भी मकड़ी के जालों से परेशान हैं तो आप सफेद सिरके को एक स्प्रे की बोतल में कर लें फिर उसे उन सभी जगहों पर छिड़क दें जहां पर मकड़ियों के जाले लगे हुए हों। (इन उपायों को आजमाने से किचन में नहीं होंगे कॉकरोच)

देश को बर्बाद कर रहे हैं सेनाध्यक्ष- पीएम इमरान खान

नए आर्टिकल पढ़ें पीठ की मांसपेशियों में खिंचाव महिलाओं में आईबीएस के लक्षण कमजोर मांसपेशियों के लिए व्यायाम सुबह उठते ही थकान होने के कारण व इलाज खाना खाने के बाद उल्टी आने के कारण व इलाज सिस्टोलिक और डायस्टोलिक रक्तचाप में अंतर शीघ्रपतन के लिए एक्सरसाइज वजन घटाने के लिए चिया सीड्स सडन इरेक्टाइल डिसफंक्शन के कारण व इलाज शुगर में नारियल पानी पीना चाहिए या नहीं?

यह सामग्री क्रियेटिव कॉमन्स ऍट्रीब्यूशन/शेयर-अलाइक लाइसेंस के तहत उपलब्ध है;

पूरे दिन या सोने से पहले कैफीन युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन

नींद प्राकृतिक कायाकल्प प्रक्रिया है। यह आपके स्वास्थ्य के लिए उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि नियमित व्यायाम या स्वस्थ आहार। इसलिए, जब आप अनिद्रा (नींद न आना) से गुजरते हैं, तो यह आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को बुरी तरह प्रभावित करता है। आप अपनी उत्पादकता और जीवन की here गुणवत्ता को बर्बाद कर देते हैं।

अनिद्रा को उसके होने के कारण आधार पर तीन प्रकार में वर्गीकृत किया जाता है – प्राथमिक अनिद्रा, माध्यमिक अनिद्रा, अस्थायी या क्षणिक अनिद्रा

#४ यदि आप लंबे समय से अनिद्रा से परेशान हैं तो कुछ दिनों के लिए शरीर का मसाज करने से शरीर में जमा तनाव दूर होगा तथा मसल्स को भी आराम पहुंचेगा। इस प्रकार नींद आने में आसानी होगी।

बच्चों का इलाज बच्चों जैसा ही होता है।

सोने का सही वातावरण न मिल पाना जैसे – सोने के कमरे में या आस-पास बहुत शोर या रोशनी का होना।

स्वास्थ अगर आप भी सर्दी में चलाते हैं हीटर तो ये खबर…

गहरी तथा पूरी नींद लेने के कारण आपका स्वास्थ्य भी अच्छा बना रहेगा तथा आप अपने सभी कार्य अच्छे से निवटा सकेंगीं। यदि आप सोने से पहले अपने मन तथा शरीर को शांत करना चाहती हैं तो इसके लिए आप एक चौथाई चम्मच शहद तथा एक चौथाई सेंधा नमक और एक चम्मच नारियल तेल गुनगुने पानी में डालकर पी लें। इससे आपका मन तथा शरीर शांत हो जायेगा तथा आपको अच्छी नींद आएगी।

Report this wiki page